12 Zodiac Signs & it's nature


12 zodiac signs
12 zodiac signs

ज्योतिष में राशियों को बहुत महत्व दिया जाता है। कुंडली देखना, राशियों को समझे बिना न मुमकिन है। राशियों के बिना ज्योतिष अधूरा है। हर राशि का अपना स्वाभाव है, तत्व है। कुंडली देखते समय अगर हमें राशि के स्वाभाव और तत्व का धयान न हो और हम जातक को उसकी कुंडली का विश्लेषण कर दे तो यह उस जातक से नाइंसाफी होगी और हमारा बताया गया अधूरा ज्ञान उसके किसी भी काम नहीं आ पायेगा। जिस प्रकार कुंडली में १२ घर होते है, उसी प्रकार १२ राशियां भी होती है जो प्रत्येक घर में अपना स्थान लेती है। कौन सी राशि लगन में होगी ये जातक का जन्म तारीख, जन्म समय, और प्लेस निर्धारित करता हैै। जो गोचर चल रहा होगा वही जन्म लगन कुंडली बनती है।


अब बात आती है जब हर घर में एक - एक राशि बैठती है तो हम यह कैसे निर्धारित करे की जातक का स्वाभाव कैसा होगा। हम यहाँ बात कुंडली की चंद्र राशि की कर रहे है, यानि कुंडली में चंद्र जिस राशि में विराजित हो, वही हमारी जन्म राशि कहलाती है।


राशियों के स्वाभाव (Nature) को जाने :


अगर आप ज्योतिष में विश्वाश रखते है या ज्योतिष सीखना चाहत्ते है तो निम्नलिखत चार्ट आपको राशियों की नेचर कैसी होती है और ये कैसे हमारे जीवन में काम करती है, को समझने में आपको काफी मदद दे सकता है।


NATURE 12 ZODIAC SIGNS

moveable 1 4 7 10

fixed 2 5 8 11

dual 3 6 9 12


आप ध्यान से इस चार्ट को देखे तो आप ये पाएंगे की इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है चाहे आप इसे ऊपर से नीचे के क्रम में देखे या बाए से दाए क्रम में, प्रत्येक राशि से तीसरी राशि का जोड़ निकल रहा है। यानि एक राशि से दूसरी राशि में 3 अंक जोड़े जा रहे है। उद्धरण के लिए आप चर राशि को देखे। 1, 4, 7 और 10 ये चर राशियां है, यानि moveable signs , यही 1 अंक (मेष) में 3 को जोड़ा तो हमारी अगली moveable राशि निकली 4 (कर्क), और इसी तरह 4 में फिर 3 को जोड़ा जाये तो अगली moveable राशि आयी 7 (तुला), और 7 में 3 का जोड़ किया तो निकला 10 (मकर)। ये अध्बुध है और याद करना सरल भी।


हमे बस एक बात ध्यान रखनी है की जो क्रम moveable, fixed, dual का है आपको बस उसे याद रखना है। ये क्रम भूलना नहीं चाइये। अगर आप इस क्रम को याद रख पाए तो आपको बस इनके आगे ऊपर से नीचे के क्रम में रशिया बिठा देनी है। ये चार्ट अपने आप बनता जायेगा और इसी तरह fixed signs और dual signs भी आपके सामने अपने आप ही बनते जायेगे। ये चार्ट आपको कुंडली विश्लेषण में बहुत सहयोगी होगा।


अब आपने ये पता चल गया होगा की कौन सी राशि किस स्वाभाव की है, ये समझना भी यहाँ ज़रूरी है की इनके स्वभावो का आखिर मतलब क्या है। तो चलिए ये भी जान लेते है :


1. चर राशियां (moveable signs) : 1 (मेष), 4 (कर्क), 7 (तुला), 10 (मकर)


चर का क्या मतलब होता है? जो चालयमान हो। वो वस्तु जो चलती रहती है और एक जगह रुकना पसंद नहीं करती। चर राशि के जातक ज्यादा समय एक जगह टिक कर कोई भी काम नहीं कर सकते। और न ही कोई ज़ोर ज़बरदस्ती इनपर लागु होगी। एक जगह घंटों बैठना, इनके लिए मुसीबत से कम नहीं।


2. 12 zodiac signs में स्थिर राशियां (fixed signs) : 2 (वृष), 5 (सिंह), 8 (वृश्चिक), 11 (कुम्भ)


स्थिर राशियों (fixed signs) से मतलब है, एक जगह जो बैठा हुआ हो। ऐसी राशियों के लोग अक्सर सरकारी अधिकारी - जिनकी नेचर धीरे-धीरे काम करने वाली होती है। इसको ऐसा समझते है की अगर कोई एक जगह बैठा ही रहे और उससे कोई काम करने को बोल दो तो क्या होगा? टाल-मटोल ही होगा। क्युकि इनके स्वाभाव में स्थिरता है, इन्हे परिवर्तन पसंद नहीं। ऐसे जातक जब निर्णय लेते हैं तो बहुत सोच विचार करके निर्णय लेते हैं । कोई भी काम करने से पहले उसको सोचना और लक्ष्य निर्धारित करना इसकी एक खुभी भी दिखता हैं । यही कारण होती हैं की इन लोगों से गलती होने की गुंजाइश न के बराबर ही होती हैं ।


अब सिंह की उद्धरण ही ले लो। ये बहुत कम शिकार करता है। जंगल में बस बैठा रहता है, लेकिन पूरा सतर्क होता है को पास में अगर जानवरों का झुंड है तो ये बस बैठा ये देखता है की कौन सा हिरण, या जानवर इस झुंड में सबसे कमज़ोर है ताकि भूख लगने पर सबसे पहले उसी का शिकार किया है और फलती की energy इधर उधर दौड़ कर क्यों waste की जाये।


इन 12 zodiac signs में जो ये स्थिर राशिया होती है, इन जातको का जॉब में ही अधिक focus रहता है, व्यापार करना पसंद नहीं होता। ऐसे लोग लेखक, कवि भी देखे गए है।


3. द्विस्वभाव राशियां (dual signs ) 3 (मिथुन), 6 (कन्या), 9 (धनु), 12 (धनु)


इन राशियों में चर और स्थिर दोनों का मिश्रण और संकेत पाए जाते है । और इसलिए, उनके पास एक 'दोहरी' प्रकृति है। वे सीखने के इच्छुक, विद्वान, दार्शनिक, पढ़ने/लिखने में रुचि रखने वाले, संवाद करने/प्रचार/अध्यापन में अच्छे हैं। वे विचारों / सीखने, मल्टीटास्किंग और कई विकल्पों की खोज के लिए भी खुले हैं।

 





58 दृश्य0 टिप्पणी

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें